चित्रकूट उपचुनाव: 14 हजार वोटों से कांग्रेस की जीत, शिवराज को लगा झटका

0 70
सतना. मध्यप्रदेश के चित्रकूट विधानसभा के लिए हुए उप-चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सारी कोशिशों पर पानी फिर गया है. यहां कांग्रेस उम्‍मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने भाजपा उम्‍मीदवार शंकर दयाल त्रिपाठी को 14,333 वोटों से हरा दिया है. 14वें दौर की मतगणना पूरी होने के बाद कांग्रेस ने भाजपा पर 16,082 वोटों की मजबूत बढ़त बना ली थी.
नंद कुमार चौहान ने भोपाल में कहा कि कांग्रेस को परंपरागत सीट होने का फायदा मिला और हम जनादेश को स्वीकार करते हैं। जब चौहान से कैंडिडेट के चयन में गलती होने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी इन नतीजों की समीक्षा करेगी।
किसे, कितने वोट मिले?
पार्टी कैंडिडेट वोट
कांग्रेस नीलांशु चतुर्वेदी 66,810
बीजेपी शंकरदयाल त्रिपाठी 52,477
65% से ज्यादा वोट पड़े थे
राज्य इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, वोटों की काउंटिंग शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में चल हुई। इस काम को करीब 70 कर्मचारियों ने किया। चित्रकूट में एक लाख 98 हजार 122 मतदाता हैं। इनमें एक लाख छह हजार 390 पुरुष, 91 हजार 730 महिला और दो थर्ड जेंडर शामिल हैं। यहां 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी। करीब 65.07% लोगों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया था। उपचुनाव में 9 निर्दलीय समेत 12 कैंडिडेट ने चुनाव लड़ा।
भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकी थी. चुनाव में कुल 12 उम्मीदवार थे. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तीन दिन तक चित्रकूट में चुनाव प्रचार के लिये आए थे. यूपी की सीमा से सटी इस सीट पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी चुनाव प्रचार के लिये आये थे.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami