LIVE: हिमाचल चुनाव 2017: दो बजे तक 54.9 फ़ीसदी मतदान

0 62

शिमला। कड़ी सुरक्षा के बीच हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। प्रदेश में दो बजे तक कुल 54.9 फीसद मतदान हुआ है। इससे पहले 12 बजे तक प्रदेश में कुल 28.6 फीसद मतदान हुआ। जबकि पहले दो घंटे में सुबह दस बजे तक 13.72 फीसद मतदान हुआ था। प्रदेश में अब तक लाहौल-स्पीति में सर्वाधिक 51.49 फीसद मतदान हुआ है।

प्रदेश में कई जगहों पर ईवीएम की खराबी की शिकायते मिली हैं। जिला मंडी में अब तक 45 वीवीपैट 18 बैलट यूनिट, 8 कंट्रोल यूनिट खराब हो चुके हैं। मनाली विधानसभा क्षेत्र के बाशिंग गांव के गोविंन्द पुत्र सीता राम ने शादी से पहले न केवल अपना मतदान किया बल्कि अपने सारे परिवार व रिश्तदारों को मतदान के लिए प्रेरित किया। 101 साल की बुजुर्ग वोटर सरस्वती शर्मा ने मनाली के बरान पोलिंग बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया। हिमाचल प्रदेश के सबसे दुर्गम पोलिंग स्टेशन बड़ा भंगाल में अभी तक 23 वोट पड़े हैं। जिला कांगड़ा के बैजनाथ के तहत आने वाले इस बूथ में चुनाव करवाने के लिए पोलिंग पार्टी हेलीकॉप्टर से गई है।

हमीरपुर में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे व हमीरपुर के भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने वोट डाला। वहीं, वीरभद्र सिंह और उनके पुत्र विक्रमादित्य ने शिमला में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र शिमला ग्रामीण जहां से विक्रमादित्य और प्रमोद शर्मा चुनावी मैदान में हैं। अभी तक 43 फीसद मतदान हो चुका है। यहां पर कुल 4 ईवीएम में खराबी आई है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बिलासपुर में परिवार सहित मतदान किया। उनके मुताबिक, मतदान को लेकर भाजपा में भारी जोश है। जनता इस बार कांग्रेस को उखाड़ फेंकेगी, जनता को कुशासन से मुक्ति मिलेगी।

समीरपुर में बर्फी देवी ने अपना वोट डाला। शिमला के रामपुर में लोगों ने अपना वोट डाला। मंडी में पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम ने मतदान किया। मंडी जिले में अब तक 15.50 फीसद मतदान हुआ। धर्मशाला में भाजपा प्रत्याशी किशन कपूर ने मतदान किया। स्वास्थ्य मंत्री क़ौल सिंह ठाकुर ने द्रंग में मतदान किया।

हमीरपुर में भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र ठाकुर परिवार सहित मतदान किया। नाचन हलके से भाजपा प्रत्याशी विनोद कुमार ने भी मतदान किया। कसुंपटी विधानसभा क्षेत्र के तहत मशोबरा के मतदान केंद्र पर 788 में से अभी तक 62 लोगों ने मतदान किया है।  83 वर्षीय परस राम के मुताबिक, हिमाचल में इस बार कांटे की टक्कर है।

हिमाचल में 50 लाख से अधिक मतदाता 337 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। पहले यह संख्या 338 थी, लेकिन बड़सर से एक प्रत्याशी की मौत हो चुकी है। प्रदेश में पहली बार सभी सीटों पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रोल (वीवीपैट) मशीनों का उपयोग हो रहा है।

जानिए, अब तक किस जिले में कितना हुआ मतदान

1. शिमला में 36 फीसद

2. ऊना में 35 फीसद

3. मंडी में 31.76 फीसद

4. बिलासपुर में  29 फीसद

5. चंबा में 31 फीसद

6. सिरमौर में 31 फीसद

7. सोलन में 43.29 फीसदी

8. हमीरपुर में 28.27 फीसद

9. कांगड़ा में 40 फीसद

10. कुल्लू में 30.97 फीसद

11. लाहुल स्पीति में 51.49 फीसद

12. किन्नौर में 9 फीसद

कुल मतदान- 54.9 प्रतिशत

मतदान के लिए पुख्ता प्रबंध 

सुचारू मतदान के लिए प्रदेश भर में 7525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतों की गिनती गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ ही 18 दिसंबर को होगी। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। निर्वाचन विभाग भी ऑनलाइन मतदान केंद्रों का पल-पल का हाल जानेगा। प्रदेश में मतदान करवाने के लिए कई चुनाव पार्टियां कई किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्र तक पहुंची हैं।

21 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां दो किलोमीटर, 20 मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए दो से पांच किलोमीटर व 24 मतदान केंद्रों तक पांच किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर चुनाव पार्टियां पहुंची हैं। मतदान के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी होने पर हेलीकॉप्टर व डॉक्टरों को टीम तैनात की गई हैं।

इस चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं, वहीं कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को ही अपना उम्मीदवार बनाया है।

जानिए, कहां-कहां खराब हुई ईवीएम, परेशान हुए वोटर

-मंडी जिले के बल्ह हलके के पोलिंग बूथ 72 लोहारा में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब

-कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र के तहत 52 नंबर पोलिंग बूथ संगती में ईवीएम में खराबी

-चंबा विधानसभा क्षेत्र के भोनाटा मतदान केंद्र में ईवीएम खराब

-किन्नौर में मतदान केंद्र संख्या 55 पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी

-सोलन के कई पोलिंग बूथ में ईवीएम खराब होने पर देरी से शुरू हुआ मतदान।
-दून के कुठाड़ ओर जाडला में ईवीएम खराब। कसौली के पनुह मतदान केंद्र पर भी ईवीएम खराब।
-सोलन के आनजी 107 नंबर बूथ पर भी ईवीएम खराब, वोटर परेशान।

-जयसिहपुर विधानसभा के पोलिंग बूथ मझैरनू 7 में ईवीएम में तकनीकी खराबी आ जाने से 8:30 बजे शुरू हुआ मतदान।

-अर्की के चम्यावाल में ईवीएम खराब होने से नौ बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका।

-हमीरपुर के भोरंज उपमंडल के लुद्दर महादेव में ईवीएम में खराबी के चलते मतदान देर से शुरू हुआ।

-नालागढ़ के वार्ड 7 में ईवीएम एक घंटे से खराब।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

-लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र के लाहल घाटी के सलपट गांव के बूथ टू में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। ग्रामीण सड़क न बनने से खफा हैं, प्रत्याशी उनकों मनाने में जुटे हैं।

-मंडी जिले के धर्मपुर हलके के संधोल में 5 बूथ पर नहीं पड़े अब तक कोई वोट। लोगों ने यहां मतदान के बहिष्कार का एलान कर रखा है।

पीएम मोदी ने की ज्यादा मतदान करने की अपील

मतदान शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami