हिमाचल चुनाव : इन 8 सीटों पर महामुकाबला, जीत-हार तय करेगी सरकार

0 111

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बंपर पोलिंग की शुरुआत के बीत पूरे राज्य की नजर सात अहम विधानसभा सीटों पर लगी है. इन सात सीटों से राज्य के दिग्गज खिलाड़ी मैदान में है. आमतौर पर राज्य में बीते दो दशक के दौरान किसी पार्टी को दोबारा सरकार बनाने के लिए नहीं चुना गया है.

राज्य की मौजूदा सरकार कांग्रेस की है और ‘राजा’ वीरभद्र सिंह के हाथ में सत्ता की कमान है. कांग्रेस की कोशिश इस बार एंटी इनकंबेंसी की संभावनाओं को नकारते हुए एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने की है. वहीं केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने भ्रष्टाचार को अहम मुद्दा बताते हुए किसी राज्य के चुनाव में पहली बतौर मुख्यमंत्री पद का दावेदार प्रेम कुमार धूमल को सामने किया है. वहीं धूमल की दावेदारी के बाद कांग्रेस ने राज्य में जीएसटी और नोटबंदी से पैदा हुए आर्थिक हालात को मुद्दा बनाने की कोशिश की है.

राज्य में पिछले चुनावों का आंकड़ा देखकर साफ संकेत है कि मौजूदा चुनाव में दोनों दल एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगे. जहां बीजेपी अध्यक्ष दावा कर रहे हैं कि वह 68 में से 50 सीटों पर जीत हासिल करेंगे वहीं कांग्रेस एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने का दंभ भर रही है. इन दावों को देखते हुए राज्य के चुनावों में ये 8 विधानसभा सीटें बेहद अहम हैं. इन सीटों पर दोनों पार्टी से वीआईपी उम्मीदवार मैदान में हैं. और इन सीटों पर हार-जीत तय करेगी कि इस बार राज्य में सत्ता की बागडोर किसके हाथ लगेगी.

1. मंडी- बीजेपी ने इस सीट पर पूर्व कांग्रेस नेता अनिल शर्मा को मैदान में उतारा है. अनिल शर्मा सुखराम के पुत्र हैं और उनका मुकाबला चंपा ठाकुर से है. चंपा ठाकुर मौजूदा सरकार ने मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी हैं.

2. दारंग- इस सीट पर कांग्रेस नेता और मंत्री कौल सिंह ठाकुर का मुकाबला बीजेपी के जवाहर ठाकुर से है.कौल सिंह ने इस सीट पर 1977 के बाद हुए सभी 9 चुनावों में अपनी किस्तम आजमाई है और कुल 8 बार यहां जीत दर्ज की है.

3. अर्की- इस सीट पर राज्य के मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी वीरभद्र सिंह मैदान में हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला बीजेपी के रत्तन पाल सिंह से है.

4. सुजानपुर- इस विधानसभा सीट से बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल मैदान में हैं. धूमल का मुकाबला कांग्रेसी नेता राजिन्द्र सिंह से है.

5. कारसोग- कारसोग राज्य में रिजर्व सीट है. यहां से कांग्रेसी दलित नेता मनसा राम मैदान में हैं. इस सीट से मनसा राम का यह 11 वां चुनाव है. उनके मुकाबले इस सीट पर बीजेपी के हीरा लाल मैदान में हैं.

6. शिमला (रूरल)- यह विधानसभा सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता और मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का सबसे सुरक्षित किला है. इस बार इस सीट से वीरभद्र सिंह ने अपने बेटे विक्रमीदित्य सिंह को मैदान में उतारा है. विक्रमादित्य का मुकाबला बीजेपी नेता प्रमोद शर्मा कर रहे हैं.

7. नादौन- इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के दूसरे दिग्गज नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू मैदान में हैं. उनका मुकाबला बीजेपी नेता विजय अग्निहोत्री से है.

8. पालमपुर- इस सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता इंदू गोस्वामी मैदान में हैं. उनके मुकाबले बीजेपी के ही बागी नेता प्रवीन कुमार मैदान में हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami