INDvsNZ: इंडिया ने 2-1 से जीती T-20 सीरीज, बारिश की खलल से E-8 हुआ मैच

0 65

तिरुवनंतपुरम टी-20 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 6 रन से मात देकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. विराट ब्रिगेड ने इस तरह वनडे के बाद टी-20 सीरीज में भी कीवियों को शिकस्त देकर दौरे का अंत किया है. यह टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में पहली सीरीज जीत है.

टीम इंडिया

बारिश से बाधित यह निर्णायक मैच 8-8 ओवर का कर दिया गया था. जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 68 रनों का टारगेट दिया. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 8 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 61 रन ही बना पाई और टीम इंडिया ने यह मैच 6 रन से जीत लिया.

टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए वहीं भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लिया. न्यूजीलैंड की तरफ से कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए जबकि ग्लेन फिलिप्स ने 11 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह को ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया.

 

68 रन के आगे बिखरी कीवी टीम

न्यूजीलैंड को पहला झटका पहले ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब भुवनेश्वर कुमार ने मार्टिन गप्टिल (1) को बोल्ड कर दिया. अगले ही ओवर में दूसरा विकेट भी गिर गया, जब बुमराह की गेंद पर कोलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा ने कैच कर लिया. पांचवें ओवर में हार्दिक पंड्या ने केन विलियमसन (8) को रन आउट कर दिया.

इसके बाद अगली ही गेंद पर ग्लेन फिलिप्स (11) को शिखर धवन ने कैच कर लिया. जसप्रीत बुमराह ने 7वें ओवर में हेनरी निकोल्स (2) को आउट करते हुए कीवी टीम का पांचवां विकेट गिराया. छठे विकेट के तौर पर टॉम ब्रूस रन आउट हुए थे.

टीम ने 8 ओवर में बनाए 67 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 8 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 67 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 68 रनों का टारगेट दिया. टीम इंडिया के लिए मनीष पांडे ने 17, हार्दिक पंड्या ने 15 और विराट कोहली ने 13 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से टिम सउदी और ईश सोढ़ी ने 2-2 विकेट झटके जबकि ट्रेंट बोल्ट को 1 विकेट मिला.

 

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही. टिम साउदी ने तीसरे ओवर में शिखर धवन (6) को आउट किया, इसके बाद अगली गेंद पर रोहित शर्मा (8) को भी पवेलियन भेज दिया.टीम इंडिया को तीसरा झटका चौथे ओवर में लगा. जब ईश सोढ़ी की गेंद पर विराट कोहली (13) को ट्रेंट बोल्ट ने कैच कर लिया. चौथा विकेट श्रेयस अय्यर (6) का रहा. जिन्हें 5.4 ओवर में ईश सोढ़ी की गेंद पर गप्टिल ने कैच कर लिया. मनीष पांडे (17) आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज थे 7.2 ओवर में बोल्ट की गेंद पर मिशेल सेंटनर को कैच दे बैठे.

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया में अक्षर पटेल की जगह मनीष पांडे और मोहम्मद सिराज की जगह कुलदीप यादव शामिल हुए.

कुछ ऐसा रहा भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए 9 टी-20 मैचों का नतीजा

1. 16 सितंबर 2007, जोहानिसबर्ग, भारत बनाम न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड 10 रनों से जीता

2. 25 फरवरी 2009, क्राइस्टचर्च, भारत बनाम न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता

3. 27 फरवरी 2009, वेलिंगटन, भारत बनाम न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड 5 विकेट से जीता

4. 8 सितंबर 2012, विशाखापट्टनम, भारत बनाम न्यूजीलैंड, मैच रद्द

5. 11 सितंबर 2012, चेन्नई, भारत बनाम न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड 1 रन से जीता

6. 15 मार्च 2016, नागपुर, भारत बनाम न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड 47 रनों से जीता

7. 1 नवंबर 2017, दिल्ली, भारत बनाम न्यूजीलैंड, भारत 53 रनों से जीता

8. 4 नवंबर 2017, राजकोट, भारत बनाम न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड 40 रनों से जीता

9. 7 नवंबर 2017, तिरुवनंतपुरम, भारत बनाम न्यूजीलैंड, भारत 6 रन से जीता

29 साल बाद तिरुवनंतपुरम में हुआ था मैच

तिरुवनंतपुरम में लगभग 29 साल बाद इंटरनेशनल मैच का आयोजन हुआ. इससे पहले 1988 में विवियन रिचर्ड्स वाली वेस्टइंडीज ने यहां 25 जनवरी को यूनिवर्सिटी स्टेडियम में भारत के खिलाफ मैच खेला था.

प्लेइंग इलेवन:

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रैंट बोल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो और ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर).

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami