आलीशान रिट्स कार्लटन में नजरबंद हुए सऊदी के प्रिंस

0 76

रियाद
पाम ट्री की कतारों के बीच 52 एकड़ में फैले विशाल और आलीशान महल को देखकर किसी की भी आंखें अचरज से फैल सकती हैं। बॉलरूम कैंडल और जगमगाती रोशनी से नहाए सऊदी अरब के रिट्स कार्लटन नाम के इस महल ने दुनिया भर की कई महत्वपूर्ण हस्तियों की खातिरदारी की है। सऊदी में चल रहे उठा-पटक के बीच सभी गिरफ्तार सदस्यों को इसी आलीशान फाइव स्टार होटल में कैद करके रखा गया है।

दुनिया के धनी देशों में से एक माने जाने वाले इस देश में पिछले कुछ दिनों में देश के कई बड़े बिजनसमैन, शाही परिवार के प्रिंस, पुराने मंत्रियों और कुछ और बड़ी हस्तियों की गिरफ्तारी हुई है। जिस होटल में इन लोगों को भ्रष्टाचार के आरोप में कैद किया गया है वह किसी किले में तब्दील हो चुका है। सोमवार का एक धुधंला सा विडियो सामने आया है जिसमें होटल के बॉलरूम बी में लोग आरामदेह गद्दों पर कंबल ओढ़े सोए नजर आ सकते हैं। होटल के गार्ड बैकग्राउंड में महंगे अमेरिकी सेना की ओर से जारी होने वाले M4 राइफल या शायद उसकी नकल कर बनाए राइफल में नजर आ रहे हैं।

सऊदी अरब इस वक्त बड़े उठा-पटक के दौर से गुजर रहा है। शनिवार की रात भ्रष्टाचार के आरोप में दर्जनों प्रभावी लोगों की गिरफ्तारियां हुईं। इनमें से 11 तो शाही राजकुमार हैं। इन राजकुमारों में अरबपति प्रिंस अलवालिद बिन तलाल भी शामिल हैं। अमेरिकी अधिकारियों की तरफ से सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि अमेरिका इस हालात पर नजर रखे हुए हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ चले इस अभियान में अभी 500 से अधिक गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

सऊदी के अटॉर्नी जनरल शेख सौद-अल-मुजीब ने सोमवार को कहा, ‘भ्रष्टाचार के सभी आरोपियों से लंबी पूछताछ की जाएगी। जांच की पूरी प्रक्रिया गोपनीय रखी जाएगी क्योंकि यह कानूनी मसला है। आरोपी देश के समृद्ध और प्रभावी वर्ग से आते हैं इसलिए कानून के आधार पर उन्हें कोई छूट न मिले। आरोपियों की प्रभावशाली स्थिति के कारण किसी भी तरह से जांच को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा और कानून की प्रक्रिया का पूरा पालन होगा।’

शाही परिवार के सभी सदस्यों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है। सऊदी के दौलतमंद लोगों के लिए यह बहुत ही असहज स्थिति है। सऊदी के अमीर लोगों के शाही शौक की गवाह दुनिया रही है। छुट्टियों में पैरिस, लंदन, न्यू यॉर्क जैसी जगहों पर घूमने जाने वाले इन परिवारों के लिए यह मुश्किल स्थिति है। सऊदी का सत्ताधारी वर्ग इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग बता रहा है तो कुछ लोग इसे नए प्रिंस मोहम्मद-बिन-सलेम की सत्ता पर एकाधिकार की कोशिश भी मान रहे हैं।

होटल के जिस बॉलरूम बी का विडियो सामने आया है वह 20 हजार स्कवॉयर फीट में फैला है। बैंक्वेट के तौर पर इस्तेमाल करने की दिशा में 1400 लोग वहां आ सकते हैं वहीं किसी रिसेप्शन में 2000 लोगों का भी इंतजाम किया जा सकता है। होटल में नियमों के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर हॉट पैंट, शॉर्ट पैंट्स, टैंक टॉप या स्कर्ट पहनने की अनुमति नहीं है। होटल में मेहमानों को भी शालीन कपड़े ही पहनने होते हैं। स्थानीय परिधान या फिर स्मार्ट कैजुअल और फॉर्मल ड्रेस का ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

होटल की वेबसाइट पर सोमवार को सूचना दी गई, ‘कुछ आकस्मिक परिस्थितियों के कारण टेलिफोन लाइन, इंटरनेट सेवा कुछ समय तक के लिए रोक दी गई हैं।’ सोमवार को होटल के प्रवक्ता ने हिरासत में रखे गए मेहमानों के बारे में कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami