हिमाचल: मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का ऐलान, प्रेम कुमार धूमल होंगे भाजपा के उम्मीदवार

0 89

शिमला :  भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार हिमाचल चुनाव के लिए अपना सीएम उम्मीदवार घोषित कर दिया है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को प्रेम कुमार धूमल को सीएम उम्मीदवार घोषित किया. धूमल दो बार हिमाचल के सीएम रह चुके हैं. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दावा किया था राज्य के लिए पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की जाएगी क्योंकि यह पार्टी की रणनीति का हिस्सा है. उन्होंने कहा था कि पार्टी की यह रणनीति राज्य-दर-राज्य अलग अलग होती है.

73 साल के प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं. 1984 में धूमल ने पहला लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार का सामना करना पड़ा. 1989 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने हमीरपुर सीट से जीत नसीब हुई. 1991 में एक बार फिर धूमल ने हमीरपुर लोकसभा सीट से किस्मत आजमाई और जीत दर्ज की. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें हिमाचल प्रदेश राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. 1996 के लोकसभा चुनाव में हालांकि उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. बीजेपी-हिमाचल विकास कांग्रेस की गठबंधन सरकार में पहली बार उन्होंने राज्य की सत्ता संभालने का मौका मिला. मार्च 1998 से मार्च 2003 तक वह प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. इसके बाद दिसंबर 2007 से दिसंबर 2012 तक वह एक बार फिर मुख्यमंत्री रहे.

सुजानपुर सीट से चुनावी मैदान धूमल  
धूमल सुजानपुर से चुनावी मैदान में हैं. हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र की सुजानपुर विधानसभा सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. 2008 में इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार राजिंदर सिंह ने जीत दर्जकर बीजेपी-कांग्रेस में खलबली मचा दी थी, लेकिन इस बार बीजेपी के दिग्गज नेता और दो बार के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर विधानसभा से नामांकन दाखिल कर कांग्रेस और मौजूदा विधायक की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami