लास वेगस हमले के बाद अमेरिका में बन्दूक बिक्री में भारी उछाल

0 142

अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं में लोग मारे जा रहे हैं और इन सबके बीच बंदूक बनाने वाली कंपनियां चांदी कूट रही हैं. अमेरिका में हाल के सालों में गोलीबारी की घटनाओं में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है. साथ ही साथ इन घटनाओं के बाद बंदूक निर्माताओं के शेयरों में भी जमकर उछाल देखने को मिला है.

लास वेगस में गोलीबारी की घटना के बाद एक बार फिर से यही हुआ है. सोमवार को जब मार्केट खुला तो स्टर्म रजर, ऑलिन जैसी कंपनियों के शेयरों में जोरदार बढ़त दर्ज की गई. अमेरिकन मीडिया के अनुसार, स्‍टर्म रजर के शेयरों में 4 फीसदी, अमेरिकन आउटडोर ब्रांड के शेयरों में 3 फीसदी और ऑलिन के शेयरों में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

हैरानी की बात ये है कि जब डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे उस समय स्टर्म रजर और अमेरिकन आउटडोर ब्रांड्स के शेयरों में गिरावट थी. दरअसल इंवेस्टर्स को ये डर था कि हिलेरी क्लिंटन चुनाव जीतेंगी और इस पर कड़े कानून लागू किए जाएंगे. लेकिन ट्रंप की जीत ने ये डर खत्म कर दिया और गन कंपनियों के सेल्स और मुनाफे में काफी उछाल आया.

ओबामा ने राष्‍ट्रपति कार्यकाल के समय बंदूक रखने पर पाबंदी लगाने की बात कही थी. लेकिन उस समय बंदूकों की बिक्री बढ़ गई क्‍योंकि लोगों को लगा कि कड़ा कानून बनने के बाद बंदूक खरीदना मुश्किल हो जाएगा. हालांकि बंदूक निर्माता कंपनियों का कहना है कि पिछले एक साल में उनकी बिक्री में कमी देखने को मिली है.

लास वेगस गोलीबारी को अमेरिका के इतिहास के सबसे खूनखराबे वाली घटनाओं में से एक माना जा रहा है. इस हमले में 59 लोगों की मौत हुई और 557 लोग घायल हुए. हमलावर के पास से 23 ऑटोमैटिक गन्स थी.

इस हमले से लोगों में दहशत भी कायम है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लास वेगस स्थित कसीनो और होटलों के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई है. जिन कसीनों और होटलों के शेयरों में गिरावट देखी गई है उसमें मंडले बे भी शामिल है. बता दें इस होटल के पास ही गोलीबारी की घटना को अंजाम दिया गया था.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami