उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 5 दिनों में 60 बच्चों की मौतें; सरकार ने बिठाई जांच- 10 खास बातें

0 151

गोरखपुर/नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 5 दिनों में 60 बच्चों की मौतों के मामले से पूरा देश सहमा हुआ है. कथित तौर पर ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी इसकी वजह बताई जा रही है लेकिन सरकार इस बात से इंकार कर रही है. हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, 9 जुलाई, 9 अगस्त को सीएम हॉस्पिटल आए, ऑक्सीजन का मुद्दा किसी ने नहीं उठाया. इसी बीच अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन सिलिंडर सप्‍लाई करने वाली कंपनी पुष्‍पा सेल्‍स के मालिक मनीष भंडारी के घर पर छापा मारा गया है.

आइए जानें गोरखपुर अस्पताल हादसे में हुई मौतों से जुड़ी 10 खास बातें
  1. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस पूरे मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं. उन्होंने वादा किया कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने दो मंत्रियों- हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह समेत- को मौके पर भेजा.
  2. अस्पताल प्रशासन के साथ साथ अस्पताल के बाल रोग विभाग को चिट्ठी के जरिए सूचना दी गई थी कि अस्पताल में ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी है.
  3. ये चिट्ठी बीआर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के साथ साथ गोरखपुर डीएम और उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग महानिदेशक को भेजी गई है.
  4. कांग्रेस के नेता गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल पहुंचे और अस्पताल का दौरा किया. अस्पताल में ग़ुलाम नबी आज़ाद, राज बब्बर, आरपीएन सिंह और प्रमोद तिवारी मौजदू रहे.गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी थी यूपी सरकार को माफ़ी मांगनी चाहिए और यूपी सरकार मामले में लीपापोती कर रही है.
  5. 9 तारीख की आधी रात से लेकर 10 तारीख की आधी रात को 23 मौतें हुईं जिनमें से 14 मौतें नियो नेटल वॉर्ड यानी नवजात शिशुओं को रखने के वॉर्ड में हुई जिसमें प्रीमैच्योर बेबीज़ रखे जाते हैं. यह भी हैरतअंगेज है कि 10 अगस्त की रात को ऑक्सीजन की सप्लाई खतरनाक रूप से कम हो गई.
  6.  गोरखपुर के बीआरडी अस्पतालमें 30 बच्चों की मौत की खबर पर नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया ट्विटर पर दी है. उन्होंने कहा है कि बिना ऑक्सीजन के 30 बच्चों की मौत हादसा नहीं, हत्या है. क्या हमारे बच्चों के लिए आजादी के 70 सालों का यही मतलब है.
  7. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 30 बच्चों की मौत पर गहरा दुख जताया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें इस भयावह त्रासदी से बड़ा दुख हुआ है.
  8. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार है. उन्होंने ट्वीट किया, बहुत दुख हुआ. मेरी संवेदना ऐसे बच्चों के परिवारों के साथ है.
  9.  वहीं समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा है कि यूपी के इतिहास में बच्चों की मौत की इससे बड़ी घटना नहीं हुई है. गोरखपुर में जो अधिकारी तैनात हैं उन्हें किसी का डर नहीं है.
  10. बीएसपी चीफ मायावती ने भी इस मामले पर सरकार को आडे़ हाथों लिया है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami