INDvsSL LIVE : शतक लगाकर आउट हुए मेंडिस, करुणात्ने भी 100 के करीब

0 138

कोलंबो : रविचंद्रन अश्विन (69-5) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को श्रीलंका की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी. श्रीलंकाई टीम फॉलोऑन को मजबूर हुई है. भारत को 439 रनों की बढ़त मिली है. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 622 रनों पर घोषित कर दी थी. भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्य रहाणे (132) ने शतक लगाए थे. पहले टेस्ट में भी भारत ने मेजबान टीम को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया था लेकिन उसने उसे फॉलोऑन खिलाया नहीं था लेकिन इस बार भारत मेजबान टीम को फॉलोऑन करा रहा है.

अश्विन की गेंद पर चौका लगाने के साथ ही करुणारत्ने 92 रन पर पहुंच चुके हैं. अब नए बल्लेबाज पुष्प कुमार आए हैं. शानदार पारी खेलकर कुशल मेंडिस आउट हुए. श्रीलंका का स्कोर 200 रन के पार जा चुका है. तीसरे अंपायर का फैसला भारत के पक्ष में. 110 रन पर मेंडिस आउट हुए. श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 198 रन.

हार्दिक पांड्या की गेंद पर मेंडिस के बल्ले का बाहरी किनारा लगा. गेंद साहा के दस्तानों में गई और अब तीसरे अंपायर की मदद ली जा रही है. श्रीलंका की कोशिश अब संभल कर खेलने की है. श्रीलंका की दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी हुई  है.

श्रीलंका ने सिंहली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर भारत के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को फॉलोऑन करते हुए चायकाल तक दूसरी पारी में एक विकेट पर 118 रन बना लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन (69-5) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी थी. भारत को 439 रनों की बढ़त मिली थी. इसके बाद उसने श्रीलंका को फॉलोऑन कराने का फैसला किया था.

फॉलोऑन करते हुए मेजबान टीम ने अपना पहला विकेट सात रन के कुल योग पर ही गंवा दिया. उपुल थरंगा (2) को उमेश यादव ने चलता किया. इसके बाद हालांकि मेंडिस और करुणारत्ने ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों ने 26 ओवरों का सामना करते हुए 111 रन जोड़े हैं.

मेंडिस ने 68 गेंदों की पारी में 12 चौके लगाए हैं जबकि करुणारत्ने ने 97 गेंदों की पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया है. श्रीलंकाई टीम को पारी की हार बचाने के लिए अभी भी 321 रन बनाने की जरूरत है जबकि उसके नौ विकेट सुरक्षित हैं.

भारत को पहली सफलता मिली. 7 रन के कुल स्कोर पर श्रीलंका का पहला विकेट गिरा. उमेश यादव ने उपुल थरंगा को पवेलियन भेजा. लंच के बाद श्रीलंका के खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतर चुकी है.

अब लंच के बाद फिर से बल्लेबाजी करने उतरेगी श्रीलंका की टीम. श्रीलंका की पारी खत्म. कप्तान कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन दिया. अश्विन ने प्रदीप को बोल्ड किया. 183 रन पर श्रीलंका की पारी खत्म. 439 रन की बढ़त भारत के पास इस पारी में अश्वविन ने झटके पांच विकेट. अश्विन ने आते ही दिलरुवान परेरा को अपनी फिरकी से चकमा दिया. परेरा 25 रन बना कर आउट भारत को नौंवीं कामयाबी. श्रीलंका का अाठवां विकेट गिरा. मोहम्मद शमी ने रंगना हेराथ को पवेलियन भेजा. हेराथ 2 रन के निजी स्कोर पर आउट. 41.6 ओवर तक श्रीलंका का स्कोर 152/8.

श्रीलंका का सातवां विकेट गिरा. अर्धशतक बनाकर निरोशन डिकवाला पवेलियन लौटे. मोहम्मद शमी ने आउट किया. 41.1 ओवर तक श्रीलंका का स्कोर 150/7. श्रीलंका के छह विकेट गिर चुके हैं. जडेजा ने डिसिल्वा को पवेलियन लौटाया. पुजारा ने मैथ्यूज का बेहतरीन कैच पकड़ा. श्रीलंका का पांचवां विकेट गिरा. मैथ्यूज 26 रन बनाकर आउट. 25.4 ओवर में श्रीलंका का चौथा विकेट गिरा. उमेश यादव की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने कुशल मेंडिस का कैच लपका. मेंडिस 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे. श्रीलंका का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 64 रन. तीसरे दिन का खेल शुरू होते ही टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीसरा झटका दे दिया है. 34 रन बनाकर दिनेश चांदीमल पवेलियन लौट गए हैं. जडेजा की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने चांदीमल का कैच लपका.

यह दूसरा मौका है जब देश से बाहर खेलते हुए भारत के छह बल्लेबाजों ने 50 का आंकड़ा पार किया हो. इससे पहले इंग्लैंड के ओवल में 2007 में भारतीय बल्लेबाजों ने यह कारनामा अंजाम दिया था. भारत ने दिन के तीसरे सत्र में अपनी पारी को विराम दिया और मेजबानों को बल्लेबाजी के लिए बुलाया.

अश्विन ने बल्ले के बाद गेंद से भी कमाल दिखाया और दूसरे ओवर में ही श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा को बिना खाता खोले आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. मेजबानों का दूसरा विकेट भी अश्विन ने लिया. उन्होंने दिमुथ करुणारत्ने (25) को स्लिप पर रहाणे के हाथों कैच करा अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई.

इससे पहले भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 344 रनों के साथ की. पहले सत्र में गुरुवार के नाबाद बल्लेबाज पुजारा और रहाणे पवेलियन लौट गए. लेकिन, इसके बाद भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने उसे विशाल स्कोर प्रदान किया.

पुजारा अपने खाते में सिर्फ पांच रन ही जोड़ पाए. वह करुणारत्ने की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. पुजारा ने 232 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा एक छक्का लगाया.

पुजारा के जाने के बाद रहाणे ने अश्विन के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने टीम का स्कोर 413 तक पहुंचा दिया था. यहीं मालिंदा पुष्पाकुमारा की गेंद पर निरोशन डिकवेला ने रहाणे को स्टम्प किया. रहाणे ने अपनी पारी में 222 गेंदें खेलीं और 14 चौके जड़े.

हालांकि इन दोनों बल्लेबाजों के जाने के बाद भी भारत का स्कोर बोर्ड लगातार चलता रहा. साहा, अश्विन का साथ देने आए, लेकिन अश्विन ज्यादा देर साहा का साथ नहीं दे सके और 451 के कुल स्कोर पर हेराथ ने उन्हें बोल्ड किया.

अश्विन का यह 51वां टेस्ट मैच है. वह सबसे कम टेस्ट मैचों में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले और 250 से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 54 टेस्ट मैचों में यह रिकार्ड बनाया था.

हार्दिक पांड्या 20 रनों का योगदान दे पाए. इसके बाद जडेजा ने विकेट पर कदम रखा और साहा के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की. साहा को हेराथ ने डिकवेला से स्टम्प कराया. साहा के जाने के बाद जडेजा ने मोहम्मद शमी (19) के साथ मिलकर 30 और उमेश यादव (नाबाद 8) के साथ मिलकर 24 रन जोड़ते हुए टीम को 600 का आंकड़ा पार कराया.

श्रीलंका की तरफ से रंगना हेराथ ने चार विकेट लिए. पुष्पाकुमारा ने दो विकेट लिए. करुणारत्ने और दिलरुवान परेरा ने एक-एक विकेट लिया.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami