वेंकैया नायडू होंगे देश के नए उप राष्ट्रपति, विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को हराया

0 236

नई दिल्ली : राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने उप राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. नायडू ने विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को हराया. नायडू को 516 वोट मिले जबकि गांधी को 244 वोट मिले. वहीं 11 वोट अवैध घोषित हुए.

गौरतलब है कि संसद में नायडू का अनुभव 25 साल का है जबकि उनका पूरा राजनीतिक अनुभव करीब 45 साल है.

नतीजे आने के बाद विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी ने कहा, ‘मैं संसद के सभी सदस्यों का आभार जताता हूं. मैं दोनों का जिन्होंने मेरा समर्थन किया और उन्हें भी जिन्होंने मेरा समर्थन नहीं किया, सबका धन्यवाद करता हूं. यह बैलेट और फ्री ऑफ स्पीच की जीत है.’

वहीं, नायडू की इस जीत पर कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘हम जीते या हारें, विचारधारा को लेकर विपक्ष कभी समझौता नहीं करेगा. मैं एनडीए के खिलाफ मतदान करने वाले सदस्यों का धन्यवाद करता हूं.’

नायडू बने देश के 13वें उप राष्ट्रपति 

वेंकैया नायडू देश के 13वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं. उन्होंने यूपीए के गोपालकृष्ण गांधी को शिकस्त दी. इस बार के उप राष्ट्रपति चुनाव में 98.21 फीसदी मतदान हुआ था. 760 वैध वोट में से वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपालकृष्ण गांधी को सिर्फ 244 वोट ही मिले. जीत के लिए 381 वोट की जरूरत थी.

14 सांसदों ने नहीं डाला वोट

कुल 785 में से 771 सांसदों ने अपने मत का इस्तेमाल किया. जबकि 14 सांसदों ने वोट नहीं डाला. कांग्रेस और भाजपा के दो-दो, आईयूएमएल के दो, टीएमसी के चार, एनसीपी का एक, पीएमके का एक और एक निर्दलीय सांसद ने मतदान नहीं किया. भाजपा के विजय गोयल और सांवरलाल जाट जबकि कांग्रेस की मौसम नूर और रानी नाराह ने अपना वोट नहीं डाला.

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami