INDvsSL LIVE : श्रीलंका को लगा दूसरा झटका, करुणारत्ने आउट

0 129

कोलंबो : भारतीय बल्लेबाजों ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच के अपने प्रदर्शन को यहां जारी दूसरे टेस्ट में भी कायम रखा है और पहले दिन मेजबान गेंदबाजों के पसीने छुड़ाकर काफी अच्छी स्थिति हासिल कर ली है. बल्लेबाजों की बदौलत भारत ने पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 344 रन बना लिए थे. भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट का  आज दूसरा दिन है. भारत की ओर से पहले दिन चेतश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने शतक लगाया था.

श्रीलंका को दूसरा झटका लग चुका है. करुणारत्ने 25 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं. श्रीलंका को भारत ने पहला झटका दिया. उपुल थरंगा बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. आर अश्विन की गेंद पर लोकेश राहुल ने 0 के स्कोर पर थरंगा का कैच लपका.

अब श्रीलंका की पारी शुरू. वक्त को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि श्रीलंका को आज कम से कम 20 ओवर खेलने का वक्त मिलेगा. कप्तान कोहली ने पारी घोषित की. भारत का स्कोर नौ विकेट पर 622 रन. रवींद्र  जडेजा 70 रन पर नाबाद. उमेश यादव 8 रन पर नाबाद.

टीम इंडिया का स्कोर नौ विकेट के नुकसान पर 600 पार हो गया है. टीम इंडिया का नौवां विकेट गिर गया है. मोहम्मद शमी मोहम्मद शमी 19 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए है. रंगना हेराथ की गेंद पर उपुल थरंगा ने शमी का कैच लपका. 154.5 ओवर तक भारत का स्कोर 598/9. रवींद्र जडेजा का अर्धशतक. इस पारी में अर्धशतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज बने जडेजा. भारत का आठवां विकेट गिरा. रंगना हेराथ की गेंद पर साहा बीट हुए. क्रीज से आगे निकले और विकेकीपर निरोशन डिकवाला ने गिल्लियां उड़ा दीं. साहा 67 रन बनाकर आउट. चायकाल के बाद खेल दोबारा शुरू हुआ.

रविचंद्रन अश्विन (54) और रिद्धिमान साहा (नाबाद 59) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहली स्पोर्ट्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दूसरे सत्र की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में सात विकेट खोकर 553 रन बना लिए हैं. दूसरे सत्र में भारतीय टीम ने अपने दो विकेट खोए, वहीं साहा और रवींद्र जडेजा (नाबाद 37) पिच पर बने हुए हैं.

भारतीय टीम ने शुक्रवार को दूसरे दिन अपनी पारी की शुरुआत के बाद पहले सत्र की समाप्ति तक पांच विकेट पर 442 रन बना लिए थे. पहले दिन गुरुवार को तीन विकेट पर 344 रन बनाने वाली मेजबान टीम ने भोजनकाल तक चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्य रहाणे (132) के रूप में अपने दो विकेट खोए.

नए बल्लेबाज रवींद्र जडेजा क्रीज पर आए हैं. अब साहा और जडेजा बल्लेबाजी कर रहे हैं. पुष्प कुमारा की गेंद को पांड्या हवा में खेल गए. भारत का सातवां विकेट भी गिरा. हार्दिक पांड्या 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

नए बल्लेबाज हार्दिक पांड्या क्रीज पर साहा का साथ देने आए हैं. अर्धशतक पूरा करने के बाद अश्विन रंगना हेराथ का शिकार बने. भारत का छठा विकेट गिरा. हैराथ ने अश्विन को क्लीन बोल्ड किया. अश्विन ने शानदार चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के 2000 रन भी पूरे कर लिए है. लंच के बाद पहले ओवर में दो रन बने. अश्विन अपने अर्धशतक के करीब हैं. अश्विन का साथ देने के लिए क्रीज पर ऋद्धिमान साहा मौजूद. भारत को चौथा विकेट गिरा. अजिंक्य रहाणे पुष्पकुमारा की गेंद पर आउट हुए. पुष्पकुमारा की गेंद पर निरोशन डिकवाला ने उनकी गिल्लियां उड़ा दीं. भारत को पांचवां झटका. भारत का स्कोर 413/5. नए बल्लेबाज आए हैं आर अश्विन. रहाणे और अश्विन बल्लेबाजी कर रहे हैं.

अंपायर ने नॉट आउट दिया था, लेकिन श्रीलंका ने रेफरल लिया और अंपायर को अपना निर्णय बदलना पड़ा. करुणारत्ने ने अपने टेस्ट करियर का पहला विकेट हासिल किया. दूसरे ही ओवर में भारत को लगा झटका. चेतेशवर पुजारा 133 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पैवेलियन वापस लौटे. चेतेश्वर पुजारा गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा. आज के दिन के खेल का पहला चौका पुजारा के बल्ले से निकला, लेकिन अगली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील. अंपायर ने नकारा, लेकिन पुजारा आउट. दूसरे दिन का खेल शुरू. पुजारा और रहाणे क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

स्टम्प्स तक चेतेश्वर पुजारा (128) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (103) विकेट पर टिके हुए हैं. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी हो चुकी है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. पहले सत्र में मेहमान टीम ने शिखर धवन (35) का विकेट खोकर 101 रन बनाए.

दूसरे सत्र में जरूर भारत ने दो विकेट खोए. वापसी कर रहे लोकेश राहुल (57) अपना लगातार छठा अर्धशतक बनाकर पवेलियन लौटे. कोहली (13) ज्यादा देर टिक नहीं सके. दूसरे सत्र की समाप्ति तक भारत ने तीन विकेट खोकर 238 रन बना लिए थे. तीसरे सत्र में पुजारा और रहाणे ने टीम का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

बुखार से लौटे राहुल के लिए अभिनव मुकुंद को जगह खाली करनी पड़ी. धवन और राहुल की जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. पहले मैच की पहली पारी में 190 रनों की शानदार पारी खेलने वाले धवन को दिलरुवान परेरा ने 56 के कुल स्कोर पर आउट किया. धवन पगबाधा आउट करार दिए गए.

पुजारा ने विकेट पर कदम रखा और राहुल के साथ स्कोर बोर्ड बढ़ाने लगे. भोजनकाल तक भारत का कोई और विकेट नहीं गिरा था. दूसरे सत्र की शुरुआत में ही श्रीलंका को बड़ा विकेट मिला. राहुल रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट होकर पवेलियन लौट लिए. वह 109 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए. वह टेस्ट क्रिकेट में लगातार छह अर्धशतक लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले राहुल द्रविड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर चुके हैं. राहुल ने अपनी पारी में 82 गेंदों का सामना करने के बाद सात चौके लगाए.

भारत का तीसरा विकेट गिरने में ज्यादा देर नहीं लगी और कप्तान कोहली सिर्फ 13 रन बनाकर रंगना हेराथ का शिकार हुए. कोहली का विकेट 133 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद पुजारा और रहाणे ने चायकाल तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और टीम का स्कोर 238 तक पहुंचा दिया.

तीसरे सत्र में यह दोनों बल्लेबाज तेज खेले और अपने-अपने शतक पूरे किए. अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे पुजारा ने साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरे कर लिए हैं. उन्होंने अभी तक अपनी पारी में 225 गेंदों का सामना किया है और 10 चौके तथा एक छक्का लगाया है. वहीं रहाणे ने 168 गेंदें खेलीं हैं और 12 चौके जड़े हैं.

 

 

पुजारा भारत के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने 50 टेस्ट मैचों में चार हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने ऐसा किया है. श्रीलंका की तरफ से हेराथ और परेरा ने एक-एक विकेट लिया. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami