दही बड़ा रेसिपी

0 284

दही बड़ा वैसे तो भारत भर में बनता है लेकिन उत्तर भारतीय तरीके से बनाए गये दही वड़े का स्वाद ही कुछ निराला होता है। उन्हें अतिरिक्त मुलायम और स्पंजी बनाने के लिए, बड़े बनाने से पहले उड़द दाल के घोल को थोड़ी देर हाथ से फैंटा जाता है। फैंटें हुए घोल में से तेल में बड़े बनाए जाते है और बड़ो को तलने के बाद पानी में भिगोये जाते है। बड़ो को फैंटे हुए दही में डुबोये जाते है और ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर और मीठी चटनी डालकर हरे धनिये से सजाया जाता है जो स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ में देखने में भी आकर्षक बना देता है।

सामग्री:

1 कप उड़द की दाल

1/2 टेबलस्पून अदरक – हरी मिर्च का पेस्ट

तेल, तलने के लिए

नमक स्वादानुसार

4 कप गुनगुना पानी

3½ कप दही

1 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर

2 टेबलस्पून भुना हुआ जीरा पाउडर

1 टेबलस्पून काली मिर्च पाउडर

1/4 कप बारीक कटा हुआ हरा धनिया

1/4 कप मीठी चटनी (खजूर इमली की चटनी)

3 टेबलस्पून चीनी या स्वादानुसार

बड़ा बनाने की विधि

उड़द की दाल को पानी में धो लीजिये। उसे 2-कप पानी में 6 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें।

भिगने के बाद दाल का आकार लगभग दोगुना हो जायेगा। भीगी हुई दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल दे।

उसे मिक्सी की बड़ी जार में डाले। धीरे-धीरे आवश्यकता अनुसार पानी (लगभग 1/2 कप जितना पानी) डाले और बारीक़ पीस ले। दाल की गुणवत्ता के अनुसार पानी की मात्रा भिन्न हो सकती है, इसीलिये आवश्यकता अनुसार ही पानी डाले। पीसा हुआ उरद दाल का मिश्रण (घोल) गाढ़ा होना चाहिए।

उसे एक बड़े कटोरे में निकाले। अदरक-मिर्च का पेस्ट और नमक डाले।

घोल को अच्छी तरह से हाथ से फैंट ले। उसे तब तक फैंटे (कम से कम 4-5 मिनट तक) जब तक कि उनका कलर थोड़ा लाइट नहीं हो जाता और घोल हल्का नहीं लगने लगता। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यूंकि घोल को फैंटने से ही बड़े तलने के बाद स्पंजी और नरम बनेंगे।

एक गहरी कड़ाही  में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। जब तेल मध्यम गर्म हो जाये तब, अपनी उंगलियों से या एक चम्मच से एक निम्बू के जितना घोल धीरे से तेल में डाले। एक समय में 4-5 बार ही घोल डाले। उन्हें मध्यम आंच पर ही हल्के सुनहरे भूरे रंग का और बहार से करारा होने तक तले। एक पतीले में गुनगुना पानी ले। बड़ो को  तेल में से निकाल कर गुनगुने पानी में डाले। इसी तरह बाकि बचे घोल में से बड़े बना ले।

उन्हें 7-8 मिनट के लिए भिगो दें। सतह पर तेल की बूंदे दिखने लगेगी और वड़ा नरम हो जाएगा।

उन्हें पानी में से निकाल दे और धीरे से अपनी हथेलियों के बीच दबाये ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाये। (इससे अतिरिक्त तेल भी निकल जायेगा)

दही में चीनी और नमक डाले और मथानी से मथ ले। इलेक्ट्रिक ब्लेंडर का उपयोग न करे अन्यथा दही पतला हो जाएगा।

एक गहरी थाली या बड़े कटोरे में 4-5 बड़े लो। इस पर समान रूप से दही डालो जब तक कि पूरी तरह से बड़े कवर हो जाए। उसके ऊपर 2-चम्मच मीठी चटनी डालो। लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर छिड़के और हरे धनिये से दही भल्ला चाट को सजाये।

इसे पार्टी में एक नाश्ते के रूप में या एक चाट के रूप में भी परोसा जा सकता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami